Teacher Kaise Bane 2024

Teacher Kaise Bane इसके बारे में, इस पोस्ट में बताया जायेगा आप प्राइमरी टीचर से लेकर Professor तक कैसे बन सकते हैं इसके बारे में जानकारी दी जाएगी, यह सब जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े, इसके अलावा अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिए ये पोस्ट काफी हेल्पफुल हो सकता है.

Primary Teacher Kaise Bane

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि Primary Teacher Kaise Bane जाते हैं, कक्षा 1 से 5 तक, और कक्षा 6 से 8 तक कैसे बन सकते हैं, प्राइमरी टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपका Graduation पास होना जरुरी है, हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में आप Arts या साइंस से या कोई भी स्ट्रीम से कर सकते हैं. Teacher Kaise Bane

Graduation भी आप B.A. , BSC या B.COM किसी से भी कर सकते हैं, कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन इसके साथ-साथ ध्यान देने की बात ये है कि आपका बीएड या डीएलएड दोनों में से किसी एक चीज़ का होना आपके पास जरुरी है.

डीएलएड को बी.टी.सी. नाम से भी जाना जाता है, इसके बाद आपको प्राइमरी TET या प्राइमरी CTET पास करना होता है अगर आप इतनी चीजे पास है तो आप प्राइमरी टीचर बनने योग्य हैं.

Sarkari Teacher Kaise Bane

इसके अलावा इसमें TET दो प्रकार के होते हैं और CTET भी दो प्रकार के होते हैं, TET एक प्राथमिक होता है और दूसरा उच्च (अपर) प्राथमिक होता है, तो अभी हम प्राथमिक के बारे में बात करेंगे, प्राथमिक टीचर बनने के लिए प्राइमरी TET और प्राइमरी CTET पास करना होता है.

इतनी चीजें अगर आप पास है तो आप written Exam में बैठ सकते हैं और उसे पास करके सेलेक्ट हो सकते हैं इसमें आपको Primary Teacher 1 से 5 तक बनाया जाता है अब हम अपर प्राइमरी टीचर की बात करेंगे, यानि कि उच्च Primary Teacher 6 से 8 तक के बारे में बताएँगे.

इसमें जो योग्यता मांगी गयी है इसमें आपका Graduation 50% होना अनिवार्य है इसके साथ आपका बीएड या डीएलएड होना जरुरी है.

Government Teacher Kaise Bane

इसके अलावा इसमें आपका अपर प्राइमरी TET या अपर प्राइमरी CTET पास होना जरुरी है, तब जा के आप 6 से 8 तक का Primary Teacher बन सकते हैं अब हम बात करेंगे कक्षा 9 से 10 तक Teacher Kaise Bane यानि कि अब हम TGT के बारे में बात करेंगें, TGT का full form Traind Graduate Teacher है, इसके लिए जो योग्यता निर्धारित की गयी है.

ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है और साथ में बीएड होना चाहिए तब आप कक्षा 9 से 10 तक के Teacher बनने योग्य है, आप written exam में बैठ कर select हो सकते हैं अब हम PGT के बारे में बात करेंगे यानि कि Post Graduate Teacher के बारे में जानेंगें, इसमें जो योग्यता मांगी गयी है.

इसमें भी ग्रेजुएशन मांगी गयी है इसके साथ में M.A की मांग की गयी है यानि कि कोई Post Graduate होना अनिवार्य है ये दो चीजें अगर आपके पास है तब आप कक्षा 11 और 12 के लिए Teacher बन सकते हैं, जब PGT का form निकलता है और आप आवेदन करते हैं तो आपको written exam देना होता है इसके बाद इंटरव्यू देना पड़ता है इसके बाद आप select हो जाते हैं.

इसमें एक बात ध्यान दीजियेगा PGT किसी-किसी राज्य में बीएड भी मांगता है लेकिन ये सिर्फ किसी-किसी राज्य में मांगता है, इसके अलावा PGT उत्तर प्रदेश राज्य में बीएड नहीं मांगता है इसमें सिर्फ ग्रेजुएशन और M.A पास होना काफी है.

 Professor Kaise Bane

इसमें आपको ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है चाहे वो B.A, B.S.C या B.COM हो, उससे कोई प्रॉब्लम नहीं है और इसमें आपको Post Graduate भी पास रहना जरुरी है इसके अलावा आपका Post Graduate कम से कम 55% मार्क्स होना अनिवार्य है.

इसके बाद आपको UGC NET को क्वालीफाई करना होगा इसके बाद M.Phil या PHD भी करना पड़ेगा, इसमें से कोई एक आप कर सकते हैं ये प्रोफेसर बनने के लिए योग्यता है इस प्रकार आप टीचर बन सकते हैं.

Conclusion

अगर आप टीचर बनना चाहते हैं चाहे वो किसी भी क्लास का हो तो आपको काफी मेहनत करने की जरूरत है किसी चीज की तयारी करने के लिए आपको एक Time Table बनाना चाहिए जिससे आप समय-समय पढ़ सके.

इसके अलावा आप अगर 4 घंटे पढ़ते हैं तो आपको 1 घंटा घूमना टहलना चाहिए जिससे आपका दिमाग फ्रेश रहेगा और आपका दिमाग कभी डिप्रेशन नहीं जायेगा, तो दोस्तों आपने जाना Teacher Kaise Bane जाते हैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको काफी जानकारी मिली होगी.

Thanks for Reading.

TET Kya Hai Poori Jankari

Doctor Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *