CBI Officer Kaise Bane 2024

इस पोस्ट में आप जानेंगें CBI Officer Kaise Bane, अगर आप सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें, इस पोस्ट में CBI Officer बनने के बारे में सभी जानकारी दी गयी है इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको किसी पोस्ट को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी.

CBI Officer Kaise Bane

CBI ऑफिसर एक पोस्ट का नाम है जिसका full form “Central Buero Investigation” होता है इसका हिंदी में पूरा नाम केन्द्रीय जाँच ब्यूरो है, ये भारत की प्रमुख्य जाँच एजेंसी है CBI को कई आर्थिक समस्या, विशेष Corruption के मामलों में, अन्य हाई प्रोफाइल के मामलों की इन्वेस्टीगेशन करने के लिए जाना जाता है.

CBI Officer Kaise Bane

दोस्तों CBI भारत की प्रमुख जाँच Agency है जो भारत की सुरक्षा से जुड़े हुए अलग-अलग मामलों को सुलझाती है, इसका ज्यादातर कार्य सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और केंद्र सरकार के आदेश पर ही होता है, CBI का कार्य क्षेत्र भारत का सभी राज्य है और जरूरत पढने पर दुसरे देशों की सुरक्षा एजेंसी से संयोंग प्राप्त सकता है.

सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट राज्य सरकार के बिना देश के अन्दर किसी भी ऐसे मामलों की इन्वेस्टीगेशन का आर्डर CBI को दे सकती है लेकिन केंद्र सरकार, राज्य सरकार के सहमती के बिना इन्वेस्टीगेशन का आर्डर नहीं दे सकती है .

राज्य सरकार राज्य में घटित समस्याओं की जाँच के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजती है, प्रस्ताव प्राप्त होने के पश्चात् केंद्र सरकार CBI को Investigate करने का आर्डर देती है लेकिन केंद्र सरकार स्वतंत्र रूप से केंद्र शासित प्रदेशों में CBI को जाँच का आदेश दे सकती है.

CBI ज्वाइन करने के लिए दो अलग-अलग एजेंसियां CBI की परीक्षा का आयोजन करवाती हैं एक है UPSC और दूसरा SSC CGL है, CBI में ग्रुप A CBI बनने के लिए आपको UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा पास करके IPS बनना होता है.

वहीँ CBI में Sub-Inspector बनने के लिए आपको SSC CGL की परीक्षा देनी होगी, वहीँ आप प्रमोशन के माध्यम से ऊपर तक रैंक में जा सकते हैं, यहाँ हम आपको SSC CGL के द्वारा आप CBI में Sub-Inspector कैसे बनेंगें इसके बारे में बता रहा हूँ क्योंकि आप Sub-Inspector बनने के बाद ही CBI में ग्रुप A तक जा सकते हैं.

CBI Qualification

SSC CGL का form भरने के लिए सबसे पहले आपको आर्गनाइज सिटी से ग्रेजुएशन पास करना होगा वो भी किसी भी सब्जेक्ट से, यहाँ पर subject कोई माईने नहीं रखता है कि आपने किस सब्जेक्ट से ग्रेजुएट किया हुआ है मतलब अगर आपका ग्रेजुएट आर्ट, साइंस और कॉमर्स से है या कोई भी बैचलर डिग्री है तो आप SSC CGL का form भरने के लिए योग्य हैं.

CBI Officer बनने के लिए जो Age limit मांगी गयी है वो कुछ इस प्रकार है, आपकी Age कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होना चाहिए, तभी आप आवेदन कर पायेंगें इसके अलावा SC/ST और OBC को उम्र में छूट मिलता है .

इसके अलावा जो छूट मिलती है SC/ST को 5 वर्ष और OBC को 3 वर्ष और PWD वालों को 10 वर्ष का छूट मिलता है, ध्यान दीजिये इसमें किसी भी प्रकार का कोई मार्क्स लिमिट नहीं माँगा गया है सिर्फ आप ग्रेजुएशन पास होना चाहिए .

CBI Exam

CBI Exam के चार स्टेज होते हैं Tier-1, Tier-2, Tier-3 और Tier-4, इसके Exam के बारे में डिटेल्स में जानने के लिए आप हमारे SSC CGL Kya Hai, इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, इस पोस्ट में सभी जानकारी दी गयी है यह सब Exam पास करने के बाद आप CBI Officer बन सकते हैं.

CBI Syllabus

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं टियर-1 और टियर-2 में कंप्यूटर के आधार पर Exam होता है वहीँ इन दोनों Exam के सिलेबस में अंतर होता है जैसे टियर-1 की बात की जाये तो इसमें चार subject से Question पूंछे जाते हैं उनके नाम कुछ इस प्रकार है.

  • General Intelligence and Reasoning
  • General Awareness
  • Quantitative Aptitude
  • English Comprehension

इन सभी चारों subject से 25-25 Question होते हैं जो कि 50-50 मार्क्स के होते हैं यानि कि टोटल 100 क्वेश्चन 200 मार्क्स के होते हैं और इसमें 60 मिनट का समय दिया जाता है यानि कि एक घंटे का समय मिलता है, इसके अलावा इसमें Negative Marking भी होता है.

इसके बाद आता है टियर-2, इसमें दो subject से सवाल रहता है पहला Quantitative Abilities और दूसरा English Language and Comprehension से Question पूंछा जाता है, ध्यान दीजिये क्वांटिटेटिव आबिलिटीज और इंग्लिश लैंग्वेज and कॉम्प्रिहेंशन से 200-200 Question पूंछे जाते हैं जो कि 200-200 मार्क्स के होते हैं.

इसके अलावा दोनों subject के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है इसमें भी Negative Marking का प्रावधान होता है, चलिए अब जानते हैं टियर-3 Exam के बारे में, टियर-3 Descriptive का Exam Paper है इसमें हिंदी या इंग्लिश में या आप जिस भाषा में लिख सकते हैं उसमे Essay, Precis, Letter और Application लिखने के लिए दिया जाता है.

इसमें मिनिमम 33% मार्क्स लाना अनिवार्य है नहीं तो आप फेल हो जायेंगें, इस Exam को पास करना बहुत जरुरी है, अब जानते हैं टियर-4 Exam के बारे में, इसमें Computer Proficiency Test (CPT) and Data Entry Speed Test (DEST) लिया जाता है.

मतलब आपको हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग आना चाहिए क्योंकि इसका टेस्ट लिया जाता है, यहाँ ध्यान दीजिये टियर-4 Exam सिर्फ क्वालीफाई करने के लिए होता है इसका मैरिट में कोई फर्क नहीं पड़ता है, इसके अलावा इसमें फिजिकल टेस्ट और interview भी होता है.

Physical Test में पुरुष के लिए हाईट 165 सेमी होना चाहिए, इसके अलावा सीना फुलाकर 76 सेमी होना चाहिए, इसके अलावा महिला कैंडिडेट के लिए 150 सेमी होनी चाहिए, ध्यान दीजिये इसमें महिला कैंडिडेट की चेस्ट माप नहीं होती है.

CBI Salary

दोस्तों ये पोस्ट ग्रुप B के अंतर्गत आती है इसलिए इसमें इन्हें काफी अच्छी salary मिलती है, इसके अलावा इन्हें पे लेबल 7 के तहत 44 हजार 9 सौ रूपये से लेकर 1 लाख 42 हजार 4 सौ तक की Salary मिलती है, इसके अलावा इन्हें साथ में कई अन्य प्रकार की सुविधाए भी दी जाती है.

तो दोस्तों ये था CBI Officer Kaise Bane, उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर फिर भी कोई सवाल है आपके मन में CBI Officer बनने से रिलेटेड तो आप हमें कमेंट में पूँछ सकते हैं.

Thanks for reading.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *