TET Kya Hai Poori Jankari 2024

इस पोस्ट में आप जानेंगें TET Kya Hai, TET के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें, इस पोस्ट में TET के बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताई गयी है.

TET Kya Hai

TET का Full Form “Teacher Eligibility Test” है, इसका हिंदी में पूरा नाम शिक्षक पात्रता परीक्षा” है, मतलब अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो आपको TET का Exam देना पड़ता है, तभी आप स्कूल में Government Teacher बनने के योग्य होते हैं.

TET Kya Hai

इसके लिए आपका कक्षा 1 से लेकर 8 तक रहता है, अगर आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक टीचर बनना चाहते है तब आपको TET का Exam देना होता है, जो गवर्नमेंट में स्कूल होता है उसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं अब ये जो TET होता है इसमें दो तरीके का Exam रहता है.

पहला TET और दूसरा CTET Exam होता है, जो TET Exam होता है ये State Level का Exam है, इसके लिए अलग-अलग State से Exam के लिए Form निकलता है और अगर आप CTET Exam क्लियर करते है  तो ये Centeral लेवल का Exam है मतलब National लेवल पर कहीं से भी Vacancy आती है तो आप उसके लिए किसी भी गवर्नमेंट स्कूल के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

TET Eligibility

अगर आप TET का Exam देना चाहते हैं तो सबसे पहले 12th पास में कम से कम 45 या 50% नंबर होना अनिवार्य है, इसमें Category वाइज छुट भी मिलता है इसके साथ-साथ आपका बीएड पास होना भी जरुरी है या फिर आप ग्रेजुएशन पास हों और इसके साथ आपका बीएड भी कम्प्लीट होना चाहिए.

अगर आप कक्षा 1 से 5 तक टीचर बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका 12th पास होना और बीएड होना जरुरी है इसके अलावा अगर आपने डीएलएड डिप्लोमा किया है तब भी आप TET Exam दे सकते हैं, और अगर आपका कोर्स कम्प्लीट हो जाते हैं तो भी आप इस Exam को देने के लिए Eligible है, और अगर आप इस कोर्स के फाइनल वर्ष में है तो भी  आप TET Exam दे सकते हैं.

इसके अलावा TET Exam देने के लिए आपकी मिनिमम AGE 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होना चाहिये, ये General Category के लिए है, जो रिजर्व Category के है उनको कुछ छुट मिल जाता है कम से कम 7 से 10 वर्ष तक छुट मिल जाता है इसमें जो पेपर होता है, वो तीन प्रकार के पेपर होते  है.

Paper-1, Paper-2, और Interview, पहले इंटरव्यू नहीं होता था लेकिन अब नए नियम लागु होने के वजह से इंटरव्यू भी लिया जाता है, इसके अलावा अगर आप कक्षा 1 से 5 तक टीचर बनना चाहते हैं तो आपको Paper-1 देना होगा.

और अगर आप कक्षा 6 से 8 तक टीचर बनना चाहते हैं तो आपको Paper-2 देना होगा और अगर आप कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आप दोनों पेपर दे सकते हैं, ध्यान रहे इसमें आपका ग्रेजुएशन और बीएड पास होना अनिवार्य है इसके बाद आपका Interview लिया जाता है.

Exam Pattern

Paper-1 में आपका Child Development and Pedagogy से 30 Question 30 नंबर का आएगा, इसके बाद Language-1 और Language-2 में भी 30-30 Question और 30-30 नंबर के होंगें, इसके बाद आपका Environmental Studies से भी 30 Question 30 नंबर का होगा.

इसके बाद लास्ट में आपका Mathematics से भी 30 Question 30 नंबर का होगा, मतलब आपका कुल मिलाकर 150 Question 150 नंबर के होंगें ये आपका Paper-1 है जो कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते है और अगर आप कक्षा 6 से 8 तक के बच्चो को पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए Paper-2 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अब Paper-2 में आपका Paper-1 जैसा ही रहता है बस थोडा इसमें Change रहता है इसमें भी Child Development and Pedagogy से 30 Question 30 नंबर के होते हैं, इसके बाद इसमें भी लैंग्वेज 1 और 2 होता है इसमें भी 30-30 Question 30-30 नंबर के होते हैं इसके अलावा इसमें Social Science, Science or Mathematics से टोटल 60 Question होता है जो कि 60 नंबर का होता है.

इसमें भी कुल मिलाकर 150 Question 150 नंबर का होता है तो ये Exam Pattern Paper-1 और Paper-2 का है, आप चाहे Paper-1 दें या Paper-2 आपका same रहता है बस थोडा सा बदलाव रहता है अब आपको Exam देने के लिए इस तरीके से तैयारी करना चाहिए, इस तरह से आप TET पास कर लेते हैं तो आप जिस तरह का पेपर दिए हैं.

उसी तरह के गवर्नमेंट स्कूल के लिए आवेदन कर सकते हैं मतलब Paper-1 दिए हैं तो कक्षा 1 से लेकर 5 तक के लिए आवेदन कर सकते हैं और Paper-2 दिए हैं तो कक्षा 6 से 8 तक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Conclusion

इसमें अगर आप किसी भी कक्षा के टीचर बनना चाहते हैं तो उसके हिसाब से आपको तैयारी करना होगा और उसी के हिसाब से पेपर देना होगा, तो दोस्तों आपने जाना TET Kya Hai, उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

Teacher Kaise Bane

NEET Kya Hai

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *