Professor Kaise Bane 2024

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें Professor Kaise Bane अगर आप प्रोफेसर बनने का चॉइस रखते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें, इस पोस्ट में आपको प्रोफेसर के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दी गयी है.

Professor Kaise Bane

सबसे पहले हम इस पोस्ट में जानेंगें Professor क्या होता है, प्रोफेसर किसी कालेज और विश्वविद्यालय के टीचर को कहा जाता है यह प्रतिष्ठित पद होता है, प्रोफेसर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के बच्चों को पढ़ाते हैं.

Professor Kaise Bane

Professor को हिंदी में प्राध्यापक कहते हैं इन्हें सरल भाषा में विद्द्वान भी कहते हैं, इनका सिलेक्शन UGC NET या CSIR NET क्वालीफाई या PHD करने के बाद होता है यह सब कोर्से अगर आपने किया है तो आप प्रोफ़ेसर बन सकते हैं.

Professor Qualification

प्रोफेसर बनने के लिए आपको 12th पास होना जरुरी है चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से हो, मतलब आर्ट, कॉमर्स या साइंस से हो, इसके अलावा ग्रेजुएशन डिग्री भी होनी चाहिए चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से हो और किसी सिलेक्टेड सब्जेक्ट से पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए इसके अलावा आपके पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री में कम से कम 55% होना जरुरी है.

और इन सभी डिग्रियों के बाद आपको UGC NET क्वालीफाई करना होगा, NET क्वालीफाई करने के बाद M Phill या PHD करके आप प्रोफेसर बन सकते हैं ध्यान दीजिये किसी भी कालेज या यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने के लिए सबसे पहले आपको अस्सिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्य करना होता है इसके बाद ही आप प्रोफेसर बन सकते हैं.

Professor Exam

प्रोफेसर बनने के लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री पास करने के बाद UGC NET का पेपर क्वालीफाई करना होता है इस पेपर में पास होने के बाद आप PHD करके Assistent Professor के लिए Apply कर सकते हैं.

PHD करने के बाद आपको कालेज और विश्वविद्यालयों के भी पेपर देना होता है इसके बाद ही आप अस्सिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं, प्रोफेसर बनने के लिए UGC NET का Exam देने के लिए और भरने के लिए इसका form ज्यादातर अप्रैल और Novmber के महीने में निकालता है.

इसमें फीस कितना लगता है, जैसा कि हमने ऊपर बताया प्रोफेसर बनने के लिए आपको NET का पेपर देना होता है और PHD करने के लिए कालेज और प्रोफेसर के पद के लिए form भरना होता है तो आपको बता दें NET का Application फीस कुछ इस प्रकार है.

  • General – 1100
  • OBC – 550
  • SC/ ST – 275

Professor Exam Pattern

UGC NET Exam में दो पेपर होता है दोनों पेपर में 3-3 घंटे का समय दिया जाता है पहले पेपर में 50 सवाल पूछें जाते हैं जो कि 100 नंबर का होता है और इसमें 3 घंटे का समय दिया जाता है इसके बाद दुसरे पेपर में 100 Question पूंछे जाते हैं यह 200 नंबर का होता है इसमें भी आपको समय 3 घंटा दिया जाता है, इसका पेपर देने के लिए आपको अच्छे से तैयारी करना चाहिए.

Professor Salary

प्रोफेसर बनने के लिए आपको कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है इसलिए जाहिर सी बात है इसमें आपको Salary अच्छी खासी मिलनी चाहिए, इसलिए कालेज में प्रोफेसर बनने से पहले आप अस्सिस्टेंट प्रोफेसर बनते है इसके बाद प्रोफेसर बनते हैं इसलिए अस्सिस्टेंट प्रोफेसर की salary 35 हजार से 65 हजार तक होती है.

और प्रोफेसर की salary 1 लाख से 1 लाख 80 हजार तक होती है कुल मिलाकर एक प्रोफेसर बनने के बाद आपको एक अच्छी खासी salary दी जाती है.

Conclusion

इसके तैयारी के लिए सबसे पहले आपको सब्जेक्ट पर ध्यान देना होगा इसके बाद आपको अपने चुने हुए subject पर ज्यादा समय देना होगा, उसके बाद अन्य विषयों पर भी ध्यान देना होगा.

इसके बाद आपको रोजाना newspaper पढ़ना चाहिए, जिससे आपको सामान्य ज्ञान का जानकारी हो सके, इसके अलावा आपको इसका एक टाइम टेबल बनाना चाहिए जिससे आपकी अच्छे से अच्छी तैयारी हो सके, तो ये था प्रोफेसर के बारे में Professor Kaise Bane , उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

अगर फिर भी कोई सवाल है आपके मन में प्रोफेसर बनने से सम्बंधित तो आप हमें कमेंट करके पूँछ सकते हैं.

Thanks for Reading.

TET Kya Hai Poori Jankari

Teacher Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *