NEET Kya Hai 2024

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे NEET Kya Hai, इसके बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें, इसके अलावा भी इसमें बहुत कुछ जानकारी आपको दी जाएगी.

NEET Kya Hai in Hindi

NEET Exam एक Entrance Exam है इसका Full Form National Eligibility Entrance Test है, इसका हिंदी में पूरा नाम राष्टीय पात्रता प्रवेश परीक्षा हैं, इस पोस्ट में NEET को लेकर बहुत सी जानकारी आपको मिलने वाली है तो चलिए आगे बढ़ते हैं.

NEET Kya Hai

 

डॉक्टर बनने के लिए सभी को NEET Exam देना होता है, NEET Exam राष्टीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, NTA मतलब National Testing Agency के द्वारा ये Exam आयोजित कराया जाता है इस Exam को पास करने बाद ही बच्चों को डॉक्टर बनने के लिए Medical Collage में एडमिशन मिलता है.

इसमें एडमिशन दो प्रकार से होता है MBBS और BDS में, MBBS and BDS का Full Form Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होता है और  BDS का Bachelor of Dental Surgery होता है परीक्षा के बाद प्राप्त अंको के आधार पर मैरिड लिस्ट जारी किया जाता है Counselling में Collage का Alartment प्राप्त अंको के आधार ही किया जाता है, ये Exam राष्टीय स्तर पर पूरे देश भर में आयोजित किया जाता है.

NEET Qualification

इस Exam में बैठने के लिए 12th पास होना जरुरी है इसके साथ-साथ आपका Subject Physics, Chemistry और Biology से होना अनिवार्य है, कहने का मतलब ये है कि 12th में Biology से 50% मार्क्स से पास होना जरुरी है इस Exam में Arts और Commerce वाले नहीं बैठ सकते हैं, अब जानेंगे इसके के लिए Age Limit कितनी चाहिए.

इस Exam को वही लोग दे सकते हैं जिनकी Age 17 साल से 25 साल के बीच हो, इतनी ही Age के Student यह Exam दे सकते हैं आप 25 साल के उम्र तक आप जितनी बार चाहे उतनी बार इस Exam में बैठ सकते हैं, ये समय आपको कम लग रहा होगा लेकिन इसमें आपको 8 साल का समय मिलता है.

NEET Exam Pattern

ये Exam साल भर में एक बार आयोजित किया जाता है कभी-कभी साल में दो बार भी ये Exam आयोजित किया जाता है लेकिन आप ये मान के चलिए साल में एक ही बार ये Exam होता है इसका जो Exam फीस होता है General Category के लिए 1500 रुपया और General/ EWS/ OBC के लिए 1400 रूपये होता है.

इसके अलावा SC/ST/PWD के लिए 800 रुपया लगता है इस Exam में तीन Subject से सवाल पूछें जाते हैं Physics, Chemistry और Biology से Question होता है, इसमें Multiple option होते हैं यानि कि चार option होता है जिसमे से एक option सही होगा Physics से 45 Question होता है जो कि 180 नंबर का होता है और Chemistry से भी 45 Question 180 नंबर का होता है.

इसके अलावा Biology में दो Subject होते हैं Botany और Geology इसलिए इसमें 45-45 Question जोड़ कर कुल 90 Question और 360 का नंबर का होता है यहाँ गौर करने की बात ये है कि सभी Question 4-4 नंबर के होते हैं और इसमें आपको 3 घंटे का समय मिलता है मतलब टोटल 180 Question और 180 मिनट मिलता है यानि कि एक Question के लिए एक मिनट मिलता है.

अगर Negative Marking की बात करे तो हर एक गलत Question के लिए एक नंबर काट लिए जाते हैं यह Exam online नहीं बल्कि पेन और पेपर के आधार पर होता है NEET Exam आप 11 भाषा में दे सकते हैं जब आप इसका form अप्लाई करते हैं तो आपको 11 भाषा में से किसी एक भाषा को चुनना होता है, इसमें जो भाषा आप चुनेंगे उसी भाषा में आपका पेपर और Question होगा.

NEET Kaise Kare

Conclusion

NEET Exam की तैयारी करने के लिए आपको Prepare रहना होगा आपको सबसे पहले Subject पर ध्यान देना चाहिए जैसे- Physics, Chemistry, Biology इसके लिए आपको Botany और Geology पर ध्यान देना चाहिए.

अगर आपको कोचिंग ज्वाइन करने की जरूरत लगती है तो कर सकते है इसके अलावा आप online भी कुछ तैयारी कर सकते हैं तो उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

UPSC Kya Hai

Lekhpal Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *