UPSC Kya Hai 2024

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे UPSC Kya Hai , UPSC के Exam देकर IAS कैसे बन सकते हैं इन सभी के बारे में डिटेल में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

UPSC Kya Hai in Hindi

UPSC का Full Form Union Public Service Commission होता है इसका हिंदी में पूरा नाम संघ लोक सेवा आयोग” है, ये एक Top लेवल का National Exam है, UPSC कई तरह से Exam कंडेक्ट कराती है जैसे- Civil Services, NDA etc.

UPSC Kya Hai

Civil Services का Exam देकर आप IAS बन सकते हैं और IPS बन सकते हैं इसके अलावा NDA का Exam देकर, यानि कि National Defense Academy का Exam देकर Army, Navy, Air Force इन सब में जॉब पा सकते हैं इसी तरह से UPSC IES का Exam कराता है इसके अलावा भी UPSC बहुत से Exam कराती है.

लेकिन इसमें जो सबसे ज्यादा फेमस है वो सिविल सर्विसेज का Exam है, अगर आप IAS या IPS बनना चाहते हैं तो आपको Civil Service का Exam देना होगा UPSC की Vacancy हर साल आती है जब आप इसका Form भर देते हैं तो 4 से 5 महीने बाद इसका Exam होता है, इसके बीच आप Exam की तैयारी कर सकते हैं, इसमें Form Apply करने का Fees क्या होता है.

UPSC में फॉर्म भरने का फीस अलग-अलग होता है जैसे- General, OBC के लिए 100 रुपया फीस है ये Male और Female सभी Category के लिए होता है, इसके अलावा SC, ST फीस जीरो है यानि कि SC, ST वालों के लिए ये form फ्री में भरा जाता है.

UPSC Qualification in Hindi

इसमें जो Age Limit मांगी गयी है वो इस प्रकार है, अगर आप General Category से है तो आपकी Age 21 साल से 32 साल होना चाहिए और अगर आप OBC Category से है तो आपकी Age 21 साल से 35 साल तक होना चाहिए इसमें आपको 3 साल का छुट मिल जाता है, इसके अलावा अगर आप SC/ ST Category से हैं तो 21 साल से 37 साल तक form भर सकते हैं.

क्योंकि इसमें 5 साल का छुट दिया जाता है, इसके अलावा एक Candidate इस Exam को कितनी बार दे सकता है अगर आप General Category से है तो आप इस Exam को 6 बार दे सकते हैं जब तक कि आपकी Age limit है यानि कि 32 साल तक दे सकते हैं और अगर आप OBC Category से है तो आप ये Exam 9 बार दे सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप SC/ ST से छात्र हैं  तो आप चाहे जितनी बार ये Exam दे सकते हैं जब तक कि आपकी Age Limit है, इसके अलावा अगर आपने UPSC के Form Apply किया और Exam नहीं दिया तो आपका वो नहीं जुड़ता है.

इसके अलावा इस Exam को देने के लिए आपको Graduation पास होना अनिवार्य है, अगर आप Graduation के Final Year में हैं तो भी आप इस Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं.

UPSC Exam Pattern

इसमें तीन प्रकार के Exam होता है सबसे पहले Pre Exam होता है, इसके बाद Mains Exam होता है जब आप Mains Exam पास कर लेते हैं तो लास्ट में आपका Interview होता है तब जाकर आपको किसी न किसी में Joining मिलता है.

Conclusion

ये एक प्रकार से Top Level का Exam है इसमें काफी मेहनत करना होता है इसलिए, इसका Exam देने से पहले आपको बढ़िया से तैयारी कर लेनी चाहिए, इसके अलावा आप चाहे तो पढने के लिए टाइम टेबल बना सकते हैं.

अगर आप टाइम-टाइम से पढ़ते हैं तो आपके दिमाग पर प्रेसर नहीं रहता है और अच्छे से तैयारी हो जाती है, इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा पढाई करनी चाहिए क्योंकि यह एक टफ Exam है, तो दोस्तों आपने जाना UPSC Kya Hai, उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

Pcs Kya Hai

Lekhpal Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *