Pcs Kya Hai 2024

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें, Pcs Kya Hai यह जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें, इसमें आपको इसके अलावा भी बहुत सी जानकारी मिलेगी.

Pcs Kya Hai

Pcs Ka Full Form “Provincial Civil Service” है, इसे हिंदी में राज्य सिविल सेवा कहा जाता है, मतलब यह एक State Level का Exam है, इस Exam का Notifications हर साल जारी किया जाता है, ये जो Exam है हर साल ‘राज्य लोक सेवा’ आयोग के द्वारा आयोजित किया जाता है.

Pcs Kya Hai

यह एक UP State Level का Exam है, इसमें दुसरे State के लोग भी Exam दे सकते हैं, इसका का सूचना UPPSC के द्वारा हर साल रिलीज़ किया जाता है, इसका पूरा नाम उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन है, ये UPPSC के द्वारा जो Notications रिलीज़ किया जाता है उसे Pcs कहते हैं, इसमें कई प्रकार के पोस्ट होते हैं.

इसका Posting कहाँ होता है तो ये UPPSC का Exam है, ये उत्तर प्रदेश का Exam है तो इसका posting भी उत्तर प्रदेश में होता है यानि कि इसमें अगर आपका Selection हो जाता है तो आपको उत्तर प्रदेश में ही Job मिलेगा और उत्तर प्रदेश में ही रह कर यह Job करना होगा, चाहे आप किसी भी स्टेट से हों.

अगर आप MP से है तो भी आपको पूरी सर्विस UP में ही करना होगा, किसी दुसरे State में ट्रान्सफर नहीं दिया जायेगा क्योंकि यह State Level का Job है तो इस पर State Goverment का ही नियन्त्र रहता है.

Pcs Qualification in Hindi

इसमें सबसे ज्यादा Indian Citizen Apply कर सकते हैं यानि भारतीय लोग सबसे पहले आवेदन कर सकते हैं, इसमें Qualifications की बात करे तो इसमें कोई भी Graduate छात्र आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इसमें जो पोस्ट रहती हैं वो वेरियर पोस्ट रहती हैं इसमें बहुत से अलग-अलग पोस्ट होते हैं.

उत्तर प्रदेश राज्य में जिसमे अलग-अलग भरती की जाती है, इसमें कोई भी ग्रेजुएट छात्र, कामर्स वालों के लिए, एग्रीकल्चर वालों के लिए, अगर आपने इंजीनियरिंग किया है या BSC किया है तो इसमें सभी के लिए पोस्ट रहती हैं इसमें अगर हम Age limit की बात करे तो UPPSC Exam के लिए कम से कम 21 साल होना चाहिए.

और अधिकतम 40 साल होना चाहिए क्योंकि यह ग्रेजुएट लेवल का Exam है, अगर आप रिजर्व Category से है तो आपको 6 साल से 15 साल तक छुट मिल जाता है और जो ये पोस्ट है सभी Candidate के लिए योग्य है यानि कि Male या Female सभी आवेदन कर सकते हैं, अब इसका Selection प्रक्रिया कैसे होता है.

UPPSC से Pcs या किसी दुसरे State के लोक सेवा आयोग Exam के जो प्रक्रिया है वो तीन तरीके से होता है पहला Pre Exam, Mains Exam और Interview ये तीन स्टेज में Selection होता है अब हम अगर इसमें Pre Examinations देखे तो इसमें दो पेपर होता है, दोनों ही पेपर 200-200 नंबर का होता है.

इसमें आपको 2-2 घंटे का समय भी दिया जाता है यानि कि टोटल 400 नंबर और 4 घंटे का समय दिया जाता है Pre Examination में जो First पेपर होता है उसमे 150 Question आते हैं 200 नंबर का होता है और इसमें 2 घंटे का समय मिलता है, और Second पेपर में 100 Question होते हैं इसमें में भी 2 घंटा समय मिलता है और यह 200 नंबर का होता है.

इसके बाद Mains Examination होता है जहाँ पर Objective और Discriptive दोनों रहते हैं, लेकिन यहाँ पर Changing कर दी गयी है कैबिनेट का यहाँ पर निर्णय ले लिया गया है कि जो आपका Optional Subject रहते थे वो आपको select करना अनिवार्य था लेकिन अब यहाँ पर जो optional subject है.

उनकी अनिवार्यता ख़त्म कर दी गयी है उसके जगह पर जो subject Add किया गया है वो उत्तर प्रदेश का सामान्य ज्ञान, और यह बहुत ही अच्छी बात है सभी Candidate के लिए जो Pcs Examination के लिए wait कर रहे हैं क्योंकि optional subject में बहुत से subject रहते थे जैसे साइंस से, आर्ट से और कॉमर्स से छात्र रहते थे.

तो कहीं न कहीं मार्किंग को लेकर विवाद बना रहता था तो ऐसे में निर्णय लिया गया है इसमें optional subject को हटाकर उत्तर प्रदेश का सामान्य ज्ञान कर दिया है.

क्योंकि उत्तर प्रदेश का आपको कितना जानकारी है अब ये चेक किया जायेगा, अब Mains Examination के बाद आपका इंटरव्यू होता है जो कि 100 नंबर का होता है, इस तरह से आपका Selection प्रक्रिया होता है अब हम बात करेंगे इसमें कौन-कौन सा पोस्ट होता है.

Pcs Me Kya Kya Post Hoti Hai

1.Sub Registrar

2.Assistant Prosecuting officer

3.Law Officer

4.District Basic Shiksha Adhikari

5.Associate DIOS and other Equivalents Administrative Posts

6.District Administrative Officer

7.District Audit Officer

8.Assistant Controller legal measurement

9.District Program Officer

10.District Probation Officer

11.Food Safety Officer

12.Statistical Officer

13.Labour enforcement Officer

14.District Horticulture Officer

15.Extension service officer

16.Text assessment officer

17.Marketing officer

18.Account and audit officer Mandi Parishad

19.Senior Sugarcane development inspector

20.Veterinary and welfare officer

तो इतने सारे पोस्ट होते है जो UPPSC के द्वारा हर साल Notifications जारी किया जाता है, तो आपको Pcs Kya hai इसको लेकर Confusion था तो मैंने आपके सारे Confusion दूर कर दिए हैं अगर फिर कुछ बाकी रह गया है तो आप हमें कमेंट करके पूँछ सकते हैं.

Conclusion

अब आपको UPPSC यानि कि Pcs के Exam की तयारी करने के लिए सामान्य ज्ञान, यानि कि GK पढना चाहिए इससे आपको पेपर देने में काफी मदद मिलेगी, इसके अलावा आप पढने के लिए time टेबल बना सकते हैं जिससे आपको तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी..

Thanks for Read.

NEET Kya Hai

Teacher Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *