Engineer Kaise Bane 2024

अगर आप इंजिनियर बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Engineer Kaise Bane तो ये पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल है इंजिनियरिंग के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Engineer Kaise Bane

इंजीयरिंग एक ऐसा कोर्स है जिसमे आप बहुत कुछ सीखकर अपने मन के अनुसार कर सकते हैं ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि हर Engineer कुछ न कुछ अलग करता है इसलिए Engineer का डिमांड ज्यादा होता है.

Engineer Kaise Bane

Engineer ऐसे व्यक्ति होते हैं जो अपने काबिलियत के दम पर कुछ नया अविष्कार करने की क्षमता रखते हैं, जो अपने प्रोफाइल के हिसाब से सम्बंधित डिजाईन या मशीन टेस्ट या अलग-अलग प्रयोग करके कुछ नया अविष्कार करने की क्षमता रखते हैं उसे इंजिनियर कहते हैं इंजिनियर का मेन कार्य अपने फील्ड से जुड़े कार्यों को डिजाईन या नया अविष्कार करना होता है.

Engineer Eligibility

इंजिनियर बनने के लिए आपका 12th पास होना अनिवार्य है इसके साथ 12th आपका साइंस से होना चाहिए मतलब PCM से होना चाहिए, इसका मतलब फिसिक्स, केमिस्ट्री, और Mathematics से होना चाहिए अगर आपका PCM स्ट्रीम नहीं है तो आप Engineer नहीं बन सकते हैं मतलब आप इंजिनियर का कोर्स नहीं सकते हैं.

इसके अलावा 12th में आपका 50% के ऊपर मार्क्स होना जरुरी है, अगर आप 12th पास है तो आप JE Advanced की परीक्षा दे सकते हैं यदि इसमें आपका नाम आ जाता है तो आप IIT में एडमिशन ले सकते हैं जो इंजिनियरिंग का सबसे बड़ा Platform माना जाता है, इसके अलावा इंजीनियरिंग कोर्से 4 साल का होता है इसमें 8 सेमेस्टर होता है जब तक आप 8 सेमेस्टर पास नहीं कर लेते तब तक आप इंजिनियर के लिए नियुक्त नहीं किये जाते हैं.

Engineer Kitne Prakar ke Hote Hain

अगर आप इंजीनियरिंग करना चाहते है तो आपको ये भी जानना जरुरी है कि इंजिनियर कितने प्रकार के होते हैं तो चलिए जान लेते हैं इंजिनियर कितने प्रकार के होते हैं.

1.इलेक्ट्रिकल इंजिनियर

2.मेकनिकल इंजिनियर

3.सिविल इंजिनियर

4.केमिकल इंजिनियर

5.एयरोनॉटिकल इंजिनियर

6.कंप्यूटर इंजिनियर

7.पॉवर इंजिनियर

8.रोबोटिक्स इंजिनियर

9.एग्रीकल्चर इंजिनियर

10.मीनिंग इंजिनियर

11.टेक्सटाइल इंजिनियर

12.मैराइन इंजिनियर

13.पेट्रोलियम इंजिनियर

14.कंस्ट्रक्शन इंजिनियर

15.इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनियर

Engineer Exam Pattern

इंजीनियरिंग में Intrance Exam होता है ये कई प्रकार से होता है इसमें कई Exam होता है चलिए विश्तार से जान लेते हैं.

1. JEE Main

2. JEE Advanced

3. BITSAT

4. WBJEE

5. SRMJEE

6. COMEDK

7. MET

8. KIITEE

9. MHTCET

10. AMU

11. GUJCET

12.CUSAT

एक अच्छा collage में एडमिशन लेने के लिए 12th में आपका ज्यादा से ज्यादा नंबर से पास होना जरुरी है तभी आपको एक अच्छा collage में एडमिशन मिल पाता है आइये कुछ कालेजों के नाम जान लेते हैं.

1.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी रूरकी

2.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी बोम्बे

3.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी खरगपुर

4.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी मुंबई

5.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी कानपूर

6.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी मद्रास

7.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी गुवाहाटी

8.इंडियन इंस्टिट्यूट of टेक्नोलॉजी इन्दोर

9.हैदराबाद

इंजिनियर की फीस की बात करे तो अगर आप प्राइवेट collage से करते हैं तो आपका 2 से 8 लाख तक लग सकता है और अगर यहीं गवर्मेंट collage की बात करे तो आपका बहुत कम फीस लगता है लेकिन आपको सरकारी collage में एडमिशन लेने के लिए बहुत पढाई करने की जरूरत है.

इंजीनियरिंग की तैयारी करने के लिए आपको Physics, Chemistry और Mathematics अच्छे से पढना चाहिए इससे आपको पेपर देने में और एडमिशन लेने में काफी मदद मिलेगी. 

Engineer Salary

अगर हम इंजीनियरिंग की सैलरी की बात करे तो यह अलग-अलग क्षेत्र में एवं अलग-अलग पोस्ट के ऊपर निर्भर करता है और अगर हम Average income की बात करे तो कम से कम 2 से 6 लाख सालाना इसमें वेतन है.

तो ये था Engineer Kaise Bane, तो उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर फिर भी कुछ Dout है तो आप हमें कमेंट में पूँछ सकते हैं.

Thanks for Read

NEET Kya Hai

UPSC Kya Hai

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *