Tahsildar Kaise Bane 2024

 इस पोस्ट में आप जानेंगें Tahsildar Kaise Bane इनको और भी नामों से जाना जाता है वो हम इस पोस्ट में आगे बताएँगे अगर तहसीलदार बनना चाहते हैं और जानना चाहते है कैसे बनते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें, इस पोस्ट में तहसीलदार बनने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दी गयी है.

Tahsildar Kaise Bane

सबसे पहले जान लीजिये Tahsildar एक Group B पोस्ट होती है तहसीलदार अपने राजस्व विभाग का राजस्व प्रभारी होता है कई राज्यों में इन्हें तालुकादार कहा जाता है और कहीं-कहीं पर इनको ‘कर’ अधिकारी भी कहा जाता है इसके साथ-साथ ये राजस्व निरीक्षक भी होते हैं इन्हें सरकार द्वारा तहसील में पदस्य किया जाता है जो काफी सारे काम करते हैं जिन्हें हम डिटेल में आगे समझने वाले हैं.

Tahsildar Kaise Bane

तहसीलदार के नीचे नायब तहसीलदार काम करते हैं और जैसे लेखपाल होते हैं ये सभी तहसीलदार के अन्दर ही काम करते हैं हमारे देश में जानते हैं जैसे अनेक राज्य हैं, इसके अलावा राज्य में कई जिले हैं और हर एक जिले में तहसील होती है इस तहसील का प्रभारी अधिकारी जो होता है वो तहसीलदार होता है, तहसीलदार के कार्य भूमि से सम्बंधित जो भी विवाद होता है उस समस्या का निदान करना है.

इसके अलावा लेखपाल द्वारा किये गए कार्यों का प्रर्वेक्षण करना, यह सुनिश्चित करना कि भूमि उपलब्ध है यानि कि जो लैंड रिकॉर्ड होते हैं वो ठीक से रखे गए हैं या नहीं, भूमि राजस्व संग्रह का सुनिश्चित करना, यह सुनिश्चित करना कि किसान जो लैंड रिकॉर्ड की कॉपी है उसे प्राप्त कर सके.

छात्र का आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र और कई तरह के प्रमाण पत्र तहसीलदार के हस्ताक्षर के द्वारा ही मान्य होते हैं भूमि अधिग्रहण और संपत्ति के अधिग्रहण के मामलों, उनके कार्यालय द्वारा तैयार किया जाता है किसी भी प्राकृतिक आपदा या बांधाओं से होने वाले हानि से तत्काल राहत प्राप्त अभियान प्रारंभ करना इनका मुख्य कार्य होता है.

Tahsildar Qualification

तहसीलदार बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है चाहे आप किसी भी स्ट्रीम से हों, इसके अलावा इसमें मार्क्स कोई माइने नहीं रखता है सिर्फ आपका पास होना जरुरी है और आप यहाँ किसी भी डिग्री से ग्रेजुएशन हैं तो आप तहसीलदार के लिए form को भर सकते हैं.

अगर आप डिग्री के फाइनल वर्ष में हैं तो भी आप इस form को भर सकते हैं इसमें जो Age Limit है वो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है लेकिन ज्यादातर 21 से 40 वर्ष है इसमें जो छूट मिलती है वो इस प्रकार है जैसे-OBC और SC/ST वालों के लिए 5 वर्ष का छूट मिलता है.

Tahsildar Exam

इसमें आपको State Level Civil Service का Exam देना होता है अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग Exam होता है उत्तर प्रदेश में तहसीलदार बनने के लिए PCS का Exam देना होता है, Exam को तीन भागों में कराया जाता है सबसे पहला Prelims Exam होता है.

इसके बाद दूसरा Mains Exam होता है इसके बाद तीसरा Exam Interview के द्वारा लिया जाता है यह परीक्षा ऑफलाइन होता है यानि पेन-पेपर सीट पर निर्धारित होता है, इस Exam के लिए 2-2 घंटा समय निर्धारित होता है इसमें ध्यान की बात है ये है कि Prelims Exam में Negative Marking होता है.

Tahsildar Salary

सबसे पहले जब आप Exam पास कर लेते हैं तो सबसे पहले आप नायब तहसीलदार बनते हैं और जो नायब तहसीलदार की Salary होती है 4200 रुपया मिलता है, उसके 2 साल बाद आपका प्रमोशन होता है तब जा के आप तहसीलदार बनते हैं जिसमे आपको अच्छी खासी salary मिलती है.

तहसीलदार की Salary 56 हजार से लेकर 1 लाख 77 हजार तक हो सकती है, तो दोस्तों ये था Tahsildar Kaise Bane, तो उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर फिर भी कोई सवाल है आपके मन में तहसीलदार बनने से रिलेटेड तो आप हमें कमेंट में पूँछ हैं.

Thanks for Read.

Lekhpal Kaise Bane

SDM Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *