VDO Kaise Bane 2024

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें VDO Kaise Bane, जैसा कि मैं आपको बता दूँ गाँव में VDO को सेकेरट्री भी कहते हैं अगर आप VDO बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं VDO बनने के लिए क्या करना होता है तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

VDO Kaise Bane

सबसे पहले जानते हैं VDO क्या होता है, VDO का फुल फॉर्म Village Development Officer होता है इसका हिंदी में पूरा नाम ग्राम विकास अधिकारी होता है गाँव में इन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे- गाँव में कुछ लोग इन्हें सेकेरट्री भी कहते हैं.

VDO Kaise Bane

इसके अलावा कुछ लोग इन्हें ग्राम सेवक के नाम से भी जानते हैं और कुछ लोग इन्हें ग्राम विकास अधिकारी के नाम से जानते हैं जबकि इनका सही नाम ग्राम विकास अधिकारी है और इन्हें अग्रेजी में VDO कहा जाता है इसके अलावा भी कई जिले के गाँव में अलग-अलग नामों से जाने जाते हैं.

VDO Kya Hai

यह एक ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक पोस्ट है यह गाँव में विकास कार्यों के लिए होता है गाँव में रहने वाले लोगो के जीवन को बेहतर और आसन बनाने के लिए लगातार कोशिश करते रहते हैं इसके कारण ही गाँव में सड़के, स्कूल और अस्पताल बनाये जाते हैं.

खेती किसानी से जुडी नयी-नयी तकनिकी पहुचाई जाती हैं यह सारे काम VDO के माध्यम से सरकार द्वारा होती है ग्राम विकास अधिकारी के काम की बात की जाये तो ग्राम प्रधान के साथ मिलकर कार्यों का रूप रेखा बनाना, विकास कार्यों की समीक्षा और निगरानी करना होता है.

इसके अलावा सरकार द्वारा चलायी गई योजना को ग्रामीण जनता तक पहुँचाना, इसके बाद ग्राम और ग्राम सभा के कार्यों को सुपरवाइज करना, गाँव में स्वस्थ्याथा, पेय जल, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं का व्यवस्था करवाना है.

इसके अलावा खाद बीज और सिंचाई कृषि जैसी जरूरतों की व्यवस्था करवाना, इसके बाद जन्म-मृत्यु विवाह और अन्य रिकॉर्ड का रख रखाव, ये सब ग्राम विकास अधिकारी के अधीन होता है.

VDO Eligibility

ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आपका 12th पास होना जरुरी है चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से हो, मतलब चाहे आप आर्ट से हो या कॉमर्स से हो या फिर साइंस से हो लेकिन आपका 12th पास होना अनिवार्य है इसके अलावा कुछ राज्यों में 12th पास के साथ कंप्यूटर डिप्लोमा भी मांगा जाता है.

VDO Exam

अगर आप VDO बनने की सोंच रहे हैं तो आप सोच रहे होंगे इसके लिए कौन सा फॉर्म भरा जाता है तो मैं आपको बता दूँ इसका form राजस्व विभाग द्वारा निकाला जाता है सभी राज्य सरकार अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार ग्राम विकास अधिकारी यानि कि Village Development Officer के नाम से form निकालते है.

आप इसके ऑथेंटिक website पर जाकर form भर सकते हैं, इसके बाद अब जानते हैं form कब निकलता है form निकलने का कोई फिक्स डेट नहीं होता है लेकिन फिर भी ज्यादातर साल के जून-जुलाई के महीने में पहले ही सप्ताह में form निकलता है वैसे अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग vacancy आती है.

लेकिन आपको बता दूँ जब साकार को कर्मचारियों की आवश्यकता होती है तब ग्रामीण विकास मंत्रालय की तरफ से यह vacancy निकाली जाती है अब जानते हैं Age लिमिट क्या मांगी गयी है अगर आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी Age 18 से 40 वर्ष होना चाहिए इसके अलावा इसमें Category वाइज कुछ छुट भी मिलता है.

अब थोडा इसके Exam Pattern के बारे में भी जान लेते हैं इसके exam में सबसे पहले Return Test होता है यह 300 नंबर का होता है, इसमें आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है इसमें सभी Question 2-2 नंबर के दिए जाते हैं 2 गलत उत्तर देने पर 1 सही Question का 2 नंबर काट लिया जाता है.

इसका पेपर 3 भागों में बांटा गया है पहला हिंदी लेखन, जिसमें 50 Question पूछें जाते हैं जो कि 100 नंबर का होता है वहीँ दुसरे विषय में General intelligence से पूंछा जाता है इसमें भी 50 Question होते हैं और 100 नंबर के होते हैं और आखिरी भाग में सामान्य ज्ञान से Question पूछें जाते हैं इसमें भी 50 Question पूछें जाते हैं.

और यह भी 100 नंबर के होते हैं अब इसके सिलेबस के बारे में जान लेते हैं जब आप ग्राम विकास अधिकारी पद की परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं तो ऐसे में कैसे प्रश्न पूछें जाते हैं उनका सिलेबस क्या होता है यह सब जानना है, ग्राम विकास अधिकारी के Exam पेपर को तीन भागों में बांटा गया है पहले भाग में हिंदी लेखन है.

इसमें छात्रों से हिंदी भाषा के बारे में पूंछा जाता है जैसे अलंकर, रस, समास, प्रर्यायवाची, विलोम, तत्सम इत्यादि Question पूछे जाते हैं दुसरे भाग में सामान्य ज्ञान के बारे में पूंछा जाता है और आखिरी भाग में रीजनिंग के बारे में पूंछा जाता है  इस तरीके से इसका exam होता है जो कि आप तैयारी करके इसका Exam दे सकते हैं.

VDO Salary

इस जॉब के नाम में भले ही अधिकारी शब्द लगा है लेकिन ये एक कलर्किल जॉब है फिर भी एक VDO की salary 22500 पर month होती है साथ में कई तरह के भत्ते भी मिलते हैं लेकिन इसमें अच्छी बात ये है कि एक VDO की तरक्की ADO, BDO और ऊचीं पदवी तक हो सकती है.

Conclusion

VDO की तैयारी करने के लिए आपको हिंदी लेखन और सामान्य ज्ञान के विषय पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, मतलब आपको इस विषय के बारे में पढ़कर अच्छे से तैयारी कर लेना चाहिए.

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगें कि VDO Kaise Bane जाते हैं उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, अगर फिर भी कोई सवाल है आपके मन में तो आप हमें कमेंट में पूँछ सकते हैं.

Thanks for Reading.

Lekhpal Kaise Bane

SDM Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *