JE Kaise Bane 2024

इस पोस्ट में आप जानेंगें JE Kaise Bane अगर आप जेई बनना चाहते हैं और JE के बारे में जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल है इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

JE Kaise Bane

सबसे पहले जानते हैं JE क्या होता है, JE एक जूनियर इंजिनियर होते है इसका हिंदी में पूरा नाम कनिष्ठ अभियंता है JE का फुल फॉर्म Junior Engineer होता है जैसा कि यह नाम से ही पता चलता है कि JE एक इंजिनियर पोस्ट होता है.

JE Kaise Bane

इनका काम अपने अंडर काम करने वाले की डाटा रखते हुए अपने सीनियर तक पहुँचाना है, JE वही लोग बन सकते हैं जिन्होंने डिप्लोमा या डिग्री कोर्से किया हुआ है, अब बात ये है कि कौन सा डिप्लोमा या डिग्री करने के बाद JE बन सकते हैं.

JE Kya Hai

इसमें वैसे सभी छात्र JE बन सकते हैं जिन्होंने पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया हुआ है मतलब जिन्होंने पॉलिटेक्निक का डिग्री लिया हुआ है वो सभी छात्र JE बन सकते है, JE का कार्य बहुत बड़ा होता है इनके आगे भले ही जूनियर लगा है लेकिन JE के पास बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है, ये जिस विभाग में होते है उस विभाग का बहुत बड़ा हिस्सा होते हैं.

इनका कार्य बेहद ख़ास और मजबूत होता है ये सार्वजानिक कार्यो को और परियोजना बनाने से सम्बंधित डिजाईन एवं निर्माण करने का कार्य करते हैं जब ये किसी विभाग में ज्वाइन करते हैं तो इनके ऊपर उस विभाग के एक सेक्शन का Responsibility होता है इसके तहत अपने अंडर कार्य कर्मियों के द्वारा किये गए कार्य का देख-रेख करते हैं.

और आगे का कार्य किस तरह हो उसके बारे में भी आदेश देते हैं साथ ही कई कार्य योजनाओं को भी बनाते हैं जिससे कार्य का पालन सही से हो और समय पर हो तो इस तरह से JE बनते हैं और इनके अंडर इस तरह से जिम्मेदारी होती है.

JE Qualification

JE बनने के लिए इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत होती है आप जिस भी स्ट्रीम से इंजीनियरिंग की डिप्लोमा या डिग्री करते हैं आप उन सभी से JE बन सकते हैं जैसे कि आप सिविल से डिप्लोमा या डिग्री करते हैं तो भी आप JE बन सकते हैं या फिर आप इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक से  इंजीनियरिंग करते हैं.

तो भी आप JE बन सकते हैं कुल मिलाकर आप यह समझिये अगर आप इंजीनियरिंग करते हैं तो आप JE बनने के योग्य हो जाते हैं इसके बाद आप Junior Engineer बन सकते हैं इसके अलावा JE एक ऐसा पोस्ट है जो हर विभाग में देखने और सुनने को मिलता है इसलिए इसकी परीक्षा की Recruitment के लिए अलग-अलग विभाग अलग-अलग तरीके से निकालती है.

जिससे उस परीक्षा को क्वालीफाई करके आप JE बन सकते हैं जैसे Railway Board में परीक्षा पास करके Railway में जूनियर इंजिनियर बन सकते हैं इसके अलावा आप SSC का परीक्षा देकर भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभागों में ज्वाइन कर सकते हैं.

इसी तरह स्टेट लेवल पर होने वाले JE की परीक्षा देकर राज्य के विभागों में भी आप JE बन सकते हैं इन परीक्षाओं के अलावा भी कई विभाग JE Recruitment निकालती है उसमे भी आप परीक्षा देकर जूनियर इंजिनियर बन सकते हैं SSC के द्वारा जो परीक्षा ली जाती है उसमे Age limit 18 से 32 साल रखी गयी है.

इसमें SC/ST वालों के लिए 5 साल छुट है यानि कि 18 से 37 साल तक परीक्षा दे सकते हैं इसके अलावा OBC वालों के लिए 3 साल का छुट मिलता है यानि कि OBC के लोग 18 से 35 साल तक परीक्षा दे सकते हैं इसके बाद जो PWD OBC के लोग हैं उनको 10 साल का छुट मिलता है यानि कि ये लोग 18 से 42 साल तक परीक्षा दे सकते हैं, इसके अलावा जो PWD SC/ST हैं उनके लिए 15 साल का छुट मिलता है.

JE Exam Pattern

इसके Exam Syllabus में अलग-अलग डिपार्टमेंट में अलग-अलग तरीके से परीक्षा ली जाती है लेकिन मैं आपको बताऊंगा SSC के द्वारा परीक्षा कैसे लिया जाता है, JE की परीक्षा दो पार्ट में लिया जाता है पेपर एक और पेपर दो के रूप में परीक्षा लिया जाता है.

फर्स्ट पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन होते हैं और पेपर टू में Descriptive टाइप के क्वेश्चन होते हैं दोनों पेपर का समय 2-2 घंटा होता है फर्स्ट पेपर में कुछ इस तरह के Subject से क्वेश्चन आता है.

  1. General intelligence & Reasoning
  2. General Awareness
  3. General Engineering (civil and structural)
  4. Electrical & Mechanical

इसके बाद पेपर टू में कुछ इस प्रकार subject से Question आते हैं जैसे

  • Part (A) – Civil & Structural Engineering
  • Part (B) – Electrical Engineering
  • Part (c) – Mechanical Engineering

अब इसके स्कोप के बारे में जाने तो इसमें ज्यादा कम्पटीशन नहीं है क्योंकि इसमें हर कोई अप्लाई नहीं कर सकता है इसमें वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जो लोग इंजीनियरिंग की पढाई किये हुए हैं इसलिए इस फील्ड में job मिलने की गारंटी ज्यादा रहती है.

अब जान लेते हैं इसकी ज्वाइन कहाँ होती है इसके जोइनिंग के लिए Central Governments और State Governments भरती निकालती रहती है जैसे

  • रेलवे विभाग
  • बिजली विभाग
  • पथ निर्माण विभाग
  • भवन निर्माण विभाग
  • योजना एवं विकास विभाग
  • जल संसाधन विभाग
  • लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग
  • ग्रामीण विकास विभाग
  • नगर विकास एवं आवास विभाग इत्यादि

JE Salary

JE के salary की बात करे तो जो छात्र SSC के माध्यम से जूनियर इंजिनियर के पोस्ट पर ज्वाइन होते हैं उनकी salary 40 हजार से अधिक मिलती है साथ ही इनको महंगाई भत्ता भी मिलता है इसके साथ-साथ salary बढती रहती है.

तो ये था JE के बारे में डिटेल्स उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर फिर भी कोई सवाल है आपके मन में तो आप हमें कमेंट में पूँछ सकते हैं.

Thanks for reading.

Software Engineer Kaise Bane

Engineer Kaise Bane

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *